अब मारुती सुजुकी भी उतर चुका है इलेक्ट्रॉनिक कार की रेस में E Vitara
क्योकि पहली इलेक्ट्रिक कार को अपनी जो है उन्होंने लोंच कर दी है जिसका नाम है Maruti Suzuki E Vitara मारुती E Vitara ये मारुती की पहली कार है जिसके अंदर AWD आल व्हील ड्राइव सिस्टम देखने को मिलता है |
इसके अलावा सबसे हैवी कार है क्योकि इस कार के बेस वेरियंट कर्व का वेट रहने वाला है 1700 किलो ग्राम और टॉप वेरिएंट के अन्दर 1900 किलो ग्राम तक वेट रहने वाला है तो इसलिए ये सबसे हैवी कार है |
इसके अलावा इस गाडी की सारी जानकारी हमारे पास आ चुकी है

- Interior इंटीरियर
- Specifications स्पेसिफिकेशन
- Batter Pack बैटरी पैक
- Variants वेरियंट
- Price प्राईज
- Launching Date लौन्चिंग डेट
ये सारी डिटेल हमारे पास आ चुकी है और इसके ऊपर हमारा पहला आर्टिकल पोस्ट है जिसमे इतनी डिटेल में इस गाडी में आपको बताया जा रहा है तो कुछ भी मिस ना हो इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़िएगा |
सबसे पहले बात करते है इस कार के लुक की
चलिए सुरु करते है Maruti Suzuki E Vitara के लुक से ओवर ऑल कार के लुक को देखेंगे काफ़ी ज्यादा सिमिलर सा लगेगा ब्रेज्ज़ा और ग्रेंड विटारा की तरह वही बात करे फ्रंट प्रोफाइल की तो काफी जादा बोक्सी फ्रंट प्रोफाइल रहने वाली है LED आपको DRL में मिलेंगे जोकि Y वाई सेप में मिलेंगे LED प्रोजेक्ट हैड लेम्प मिल जाता है |
इसके अलावा सेंटर में Suzuki का लोगो नई डीजाईन में देखने को मिल रहा है सामने की तरफ फ्रंटकैमरा भी मिल जाता है रीडार की प्लेसमेंट भी लग रहा है की सेंटर में दी गई है इसके अलावा बम्पर का पार्ट पूरी तरह से ब्लैक फिनिश में ही दिया गया है और फ़ोग लेम्प की प्लेसमेंट भी यहा पर फ्रंट में की गई है |
अब बात कर लेते है कार की साईड प्रोफाइल के बारे में आपको बता दे सबसे बड़ा व्हील बेस रहने वाला है E Vitara का 2700mm का तो आपको कार के इंटीरियर काफी जादा शानदार स्पेस देखने को मिलेगा व्हील बेस जादा है टाटा टर्बो MG ZSEB फिर क्रेटा जैसी कार के मुकाबले
बात करे कार की लेंथ की तो – यहाँ पर 4275mm कार की लेंथ रहने वाली है इसके अलावा बात करे व्हील्स के बारे में तो यहाँ टॉप वेरियंट में 19 इंच और बेस वेरियंट में 18 इंच और टायर साइज़ की बात करे तो 225/50 रहने वाला है और केवल साइड प्रोफाइल देखे तो यहाँ पर आपको क्लईडिंग का पार्ट पूरी तरीके से ब्लैक फिनिश में दिया गया है जोकि कार की थोड़ी सी वेल्यु और थोड़ी SUV वाली और थोड़ी अलग फील देने में मदद करता है |

इसके अलावा डोर हेन्डल या डोर पर देखेंगे तो वो ऊपर की तरफ दिए गए है जिस तरह स्विफ्ट में मिलता है और साइड मिरर पिआनो ब्लैक फ़िनिश में है और इंडीगेटर प्लेसमेंट भी इसी मिरर में ही दिया गया है इसके अलावा 360 डीग्री कैमरा के लिए साइड व्यू कैमरा यहाँ पर इसके मिरर पर दिया गया है और थोड़ी सी नज़र डाले कार की रियल प्रोफाइल पर जोकि काफी ज्यादा अमेजिंग है |
फ्रंट प्रोफाइल से जादा रियल प्रोफाइल कही न कही थोड़ी सी जादा अट्रेक्टिव है जिसमे ऊपर की तरफ हाई मून लेम्प है और रूफ पर देखे तो शार्क एंटीना दिया गया है और टेल लेम्प का डीजाईन काफी ज्यादा यूनिक है बिकुल ही अलग डीजाईन यहाँ पर दिया गया है |
सेंटर में सुजुकी का लोगो E Vitara की बेजिंग वाइपर डिफ़ोगर और रियर व्यू कैमरा 4 पार्किंग सेंसर नीचे की तरफ बम्पर ब्लैक फ़िनिश रिफ्लेक्टर के साथ में यहाँ पर दिया गया है रूफ पर देखेंगे तो एक अच्छी चीज यहा पर है जोकि हमे बहुत पसंद है एक सनरूफ़ मिल जाता है जोकि काफी छोटे साईज की नही है मीडियम नार्मल साईज की है |
बैटरी पैक ऑप्शन और बैटरी पॉवर
अब देखते है बैटरी पैक का ऑप्शन क्या है आपको बता दे की 2 बैटरी पैक का ऑप्शन यहाँ पर इस गाडी में रक्खे गए है जिसमे बेस वेरियंट में मिलने वाला 49 किलो वाट का बैटरी पैक जोकि 2 व्हील ड्राईव में देखने के लिए मिलेगा इसके अलावा दूसरा ऑप्शन है 61 किलो वाट जोकि हमे 2 व्हील ड्राईव और ऑल व्हील ड्राईव दोनों में ही देखने को मिलेगा |
आपको बता दे लिथियम आयरन फास्फोरड बैटरी का इस्तेमाल किया गया है इस कार के अन्दर
अब बात करले रेंज की 500 km का रेंज दी गई है इस कार में लेकिन अगर रियर वर्ल्ड में अगर हमे मिल भी जाती है तो 400 km की रेंज तो ये भी इस सेगमेंट में काफी अच्छा रहेगा और काफी लोगो को भरोसा भी है मारुती सुजुकी पर तो ये एक कार अच्छा ओप्सन हो सकती है हमारे लिए |
अब बात करते है पॉवर फिगर्स के बारे में तो 49 किलो वाट पॉवर बैटरी पैक के साथ में हमे मिलने वाली है 144 hp पॉवर और 189 nm का टोर्क्व अगर आप देख लेते है 61 किलो वाट पॉवर को 2 व्हील ड्राईव में तो वह पर 174 hp पॉवर और 189 nm का टोर्क्व देखने को मिलेगा लेकिन अगर आप जाते है ऑल व्हील ड्राईव की तरफ़ तो वहां पर जैसे की आप जानते है 2 मोटर्स का इतेमाल किया जायेगा फ्रंट व्हील और रियर व्हील में तो यहा पर पॉवर थोड़ी सी ज्यादा होगी 184 hp और 300 nm का टोर्क्व पॉवर
E Vitara कार का इंटीरियर कैसा होगा
तो चलिए एक बार नज़र डाल लेते है कार के इंटीरियर में तो काफी जादा प्रीमियम और लग्ज़री टाइप का यहा पर कार का इंटीरियर रक्खा गया है फ़ीचर्स भी काफी ज्यादा मिलेंगे क्योकि ये एक इलेक्ट्रिक कार है तो यहा पर जादा फ़ीचर्स हमे दिए ही जाते है इलेक्ट्रिक कार में इंटीरियर ओवर ऑल आपको ब्लैक और थोड़ी ब्राउन फिनिश में ही देखने को मिलेगा |

अगर डेस बोर्ड पर देखेंगे तो 2 कनेक्टिंग वाली डिस्प्ले यहा पर दीये गए है जोकि एक आपको इसके मीटर के लिए और एक इन्मिफोटेंमेन्लट सिस्टम के लिए मिल जाती है इन्मिफोटेंमेन्लट सिस्टम के लिए आपको एंड्राइड एप्पल कार प्ले इन सभी चीजे वायरलेस देखने के लिए मिलेंगी और नेविगेशन के लिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी ये सभी चीजे मिलने ही वाली है |
अब बात करते है बूट स्पेस की तो इस गाडी में भरपूर बूट स्पेस मिलने वाले है क्योकि ये CNG गाडी नही है तो फ्लैट बूट यहा पर रक्खा गया है इसके अलावा 6040 स्प्लिट सीट ओप्सन आपको यहाँ पर मिल जाता है फ्लैट बूट क्रिएट हो जाता है जब आप इसकी सेकंड सीट को फोल्ड कर देते है इसके अलावा कार की लेंथ काफी अच्छी है व्हील बेस काफी बड़ा है |
लोंचिंग डेट क्या होगी E Vitara की
आपको बता दे की इतनी जल्दी नही आने वाली है ये मारुती की कार क्योकि अभी जैसे की महिंद्रा का हालही में टीजर लोंच हुआ है जिसमे BE 6E और XEVE और 9E को महिंद्रा लोंच करने वाला है 26 नवम्बर को अन्व्हील कर देगा तो इतनी जल्दी तो ये E Vitara नही आने वाली आपको 2025 तक इस कार के लिए इंतज़ार करना पड़ेगा |
E Vitara का प्राईज क्या रहने वाला है
अब बात कर लेते है E Vitara के प्राईज के बारे में E Vitara का प्राईज क्या रहने वाला है बेस वेरियंट का प्राईज रहने वाला है 16 लाख से 18 लाख के करीब में और अगर थोडा उपर जाये तो 18 से 20 लाख इसके प्राईज आपको देखने को मिलेगा छोटे बैटरी पैक के साथ में इसे लेते है और अगर आप जाते है इसके 61 किलो वाट पॉवर बैटरी की तरफ तो इसका प्राईज आपको पड़ेगी लगभग 23 से 25 लाख तक और अगर आप ऑल व्हील ड्राईव लेते है तो इसकी प्राईज 28 से 30 लाख तक |
अब देखना ये है की इंडिया के अन्दर ये कार E Vitara कैसा परफोर्म करती है कितना भरोशा जीतती है हम इंडियंस का ये पता चलेगा 2025 में बाकी इसी तरह का आर्टिकल्स और पोस्ट पढने के लिए आप सब सहयोग करे |