Nexon vs Brezza CNG इन दोनों मे से कौन है ज्यादा दमदार

शुरु Nexon vs Brezza करते है इन दोनों गाड़ी के हैड लाइट की अगर हम Nexon की बात करे तो तो ये थोडा बढ़िया है लेकिन इसकी इन्टेसिटी लाइट की वो थोड़ी और बेहर हो सकती थी वही देखा जाये तो Brezza की थ्रो है वो काफी अच्छा है |

इसकी इन्टेसिटी भी काफी अच्छा है लेकिन स्प्रेट थोडा और अच्छा हो सकता था सब मिला जुला कर अगर आप लाइट देखेंगे तो Nexon से बेहतर Brezza की लाइट है खास कर के जब आप रात को अंधेरे में गाड़ी चलाते है|

और अगर हम दोनों गाड़ी के टायर देखे तो दोनों गाड़ी में 16 इंच के टायर मिल जाते है अब Nexon जो है टॉप मोडल में भी CNG मिल जाता है ZXI में CNG मिलता है ZX+ में नही आता तो इसमें एलोव्व्हील तो मिलते है लेकिन वो डुअल टोन वाले नही मिलेंगे |

credit @CarLelo

आज जो गाड़ी है Nezon Nexon vs Brezza में आपको मिल जाते है फ्रेम लेस वाइपर जो बहुत एक्स्पेंसिब है 3 से 4 गुना मंहगी है रेगुलर वाइपर अगर Brezza में देखे तो एक क्रॉस काट हुआ है और Nexon की चाबी में लॉक अनलॉक और बूट ओपन दिया गया है हैड लाइट के साथ |

Nexon vs Brezza की हैड लाईट

और Brezza की चाबी में केवल लॉक अन्लोक का ओपसन दिया है अब बात करते है इसके कलर के पेंट की थिकनेस से Nexon का है 278 और Brezza में 239 पॉइंट nexon की अगर बात करे तो थोडा चढ़ना उतरना मुस्किल हो सकता है क्योकि इसकी जो हाईट है थोड़ी सी कम है वही पे Brezza काफी कंफटेबल है और पीछे की सीट की बात करे तो Nexon बढ़िया है Nexon vs Brezza

Nexon की ग्राउंड क्लियरेंस की बात करे तो Nexon में 8 mm की ग्राउंड क्लियरेंस है और Brezza में 200mm की ग्राउंड क्लियरेंस है तो जादा अंतर नही है अब इन गाडियों की बूट स्पेस देखते है Nexon के बूट में मीडियम स्माल और दो बैग पैड्स मिल जाते है क्योकि यहा पे 321 लीटर का बूट स्पेस है और ब्रेज्ज़ा में अगर आप देखोगे तो छोटे साइज़ का बैग पैड्स और एक स्माल साइज़ का सूटकेस यहा मिलता है

Nexon CNG काफी हाई वर्जन में अबेलिबल कराया गया है जोकि कोई और गाड़ी नही दे रही है ये टाटा की पहली कार है जिसमे CNG पैनल और सनरूफ आ गया है फिट फिनिश जो इस गाड़ी की है Nexon की वो अच्छी है और कवालीटी और मटेरियल भी अच्छी है|

credit @CarYanams

अगर हम इसकी फ़ीचर्स की बात करे तो के 2 चार मेन बता देते है Nexon vs Brezza तो पैना रोमिक सनरूफ और बूट स्पेस बड़ा है टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है 360 डिग्री कैमरा और 6 एयर बैग आते है इस मोडल में जबकि CNG ब्रेज्ज़ा पे केवल 2 एयर बैग दिए गए है वेंटिलेटेड सीट इसमें फ़ीचर्स काफी सारे है |

नेक्सोन का इंजन पॉवर

टाटा नेक्सोन सी एन जी इंजन
फ्यूल पेट्रोल + सी एन जी
इंजन 1.2 लीटर टर्बो
पॉवर 99 bhp
टोर्क्व 170 nm
ट्रांस्मिसन 6 MT

Brezza के इंटीरियर अगर आप देखते हो तो टच इन फील ऑफ़ मटेरियल डिसेंट है फिट फिनिश में कोई कमी नही है ओवर आल प्लास्टिक जो है वो हार्ड प्लास्टिक दिए गए है लेकिन उसके अलावा कोई कम्प्लेन नही है इस गाड़ी में और इसकी सीट भी काफी अच्छी है

Brezza में ऐसे कोई यूनिक फ़ीचर्स नही जो आपको Nexon में मिल जाता है क्योकि Brezza काफी पुरानी हो चुकी है Nexon vs Brezza

Nexon की जो ड्राईवर सीट है वो मैनुअली एडजस्टमेंट दिया गया है और Brezza में भी मेनुअल एडजस्टमेंट दिया है और Nexon में स्टेर्रिंग व्हील्स सिर्फ हाईट के एडजस्टमेंट जिया गया है और Brezza में हाईट और रीच दोनों के लिए दिया गया है Nexon vs Brezza

Nexon का टच स्क्रीन सिस्टम बहुत आशान है यूज करना और इसकी कवालीटी ब्राइटनेस बाकि और सब फेंटेस्टिक यही Brezza की बात करे तो इसका भी स्क्रीन बहुत आशान है लेकिन इसकी कवालीटी कम है

Nexon vs Brezza स्क्रीन डिस्प्ले

Nexon में आपके पास 360 डिग्री कैमरा मिल जाता है कोई दिक्कत नही है इसमें और इसकी क्लेरिटी भी बहुत खूब है और Brezza में आपके पास रेगुलर कमरा मिलता है और 360 डिग्री कैमरा आपको केवल पेट्रोल में मिलता है Nexon vs Brezza

Brezza में आपके पास रेगुलर कैमरा मिलता है और 360 डिग्री कैमरा केवल पेट्रोल में मिलता है लेकिन काफी डिसेंट है क्योकि रात को भी यूज करने में में भी काफी अच्छा है |Nexon vs Brezza

अब इसके डोर स्पेस की बात करते है तो Nexon के डोर पेड में एक लीटर की बोतल आ जाती है इसका स्पीकर Brezza से अच्छा है और इसमें कप होल्डर नही मिलता है लेकिन यहा पे एक आर्म रेस्ट देदेते है और फ्रंट में फोन रखने की जगह दीगई है और पीछे की तरफ दो कप होल्डर दिए गए है उसके अलावा Brezza में फ्रंट डोर पेड में एक लीटर की बोतल पेड मिल जाता है और इसमें दो कप होल्डर फ्रंट में मिल जाता है |

और पीछे की तरफ एक्स्ट्रा सामान रखने की जगह है और Nexon में आपको मोबाइल चार्जर मिल जाता है टाइप सी usb और चार्जिंग सोकेट और पीछे भी एक चार्जिंग सॉकेट मिल जाता है Nexon vs Brezza

credit @The financial Express

Brezza में आगे की तरफ आपको इसमें भी चार्जिंग सपोर्ट मिल जाता है और पीछे की तरफ usb और टाइप सी और Nexon में अगर आप देखोगे तो शोल्डर स्पेस अगर आप देखते हो तो काफी डिसेंट और आराम दायक है हैड रूम भी काफी अच्छा है |

ब्रेज्ज़ा का इंजन पॉवर

मारुती ब्रेज्ज़ा सी एन जी इंजन
फ्यूल पेट्रोल + सी एन जी
इंजन 1.5 लीटर
पॉवर 99 bhp
टोर्क्व 136 nm
ट्रांस्मिसन 5 MT

इस Nexon vs Brezza दोनों गाड़ी की स्पेसिफिकेसन को देखे तो इन दोनों गाड़ी में ही तीन लोग आराम से पीछे बैठ कर जा सकते है मिनिमम नी रूम भी काफी अच्छा है लेकिन हैड रूम Brezza में जादा थाई सपोर्ट दोनों में ही सेम है |

Nexon गाड़ी सीधा CNG पर ही चालू होती है 1.2 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन है और ये पहली इंडिया की टर्बो CNG गाड़ी है और इसका परफोर्मेंस भी काफी बढ़िया है क्योकि शहर में चलाना है हाईवे पर चलाना है पिकप भी गाड़ी का बहुत बढ़िया है इस गाडी का क्लच भी काफी स्मूथ है गेयर सिफ्ट थोडा सा बड़ा है लेकिन ड्राइविंग में कोई फर्क नहीं चलेगा |

Brezza की ड्राइविंग की बात करते है ये गाड़ी पेट्रोल पर ही स्टार्ट होती है 1.5 लीटर का टर्बो इंजन मिलता है पॉवर काफी अच्छा है ये काफी स्मूथ कार है अगर आप डेली यूज और इसका भी क्लच काफी स्मूथ है हर स्पेक्ट ड्राविंग में इसका अच्छा है जब आप इसे 80 90 की स्पीड पर पुश करने की कोशिस करते हो तो वहा पे तो थोड़ी स्पीड मेंटेन करने में दिक्कत हो सकती है Nexon vs Brezza

दोनों गाडियों की CNG से सस्पेंसन की सेटिंग अच्छी की गई है Brezza CNG मार्किट में जबसे आई है तबसे Brezza की सेलिंग बहुत बढ़ गया है और यही चीज टाटा मोटर्स केप्चर करने की कोशिस कर रही है |

Read more like this post https://hindisafar.co.in/top-10-car-in-india-under-8-lakh-इंडिया-की-टॉप-10/ : Nexon vs Brezza CNG इन दोनों मे से कौन है ज्यादा दमदार
Riyajuddin Ansari
Riyajuddin Ansari
Articles: 155